May 24, 2024
भारत में सभी के पास पक्के मकान हो इसके लिए सरकार द्वारा पीएम आवास योजना चलाई जा रही है इस योजना में सरकार लाभार्थी को पक्के मकान उपलब्ध करवाती है या फिर पक्के मकान बनाने के लिए वित्तीय सहायता करती है।
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फ्री में घर बनाया जाता है यदि आपके पास पक्का मकान नहीं है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 2015 में की गई थी अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना के नियम, पात्रता और दस्तावेज की जानकारी चेक कर लेनी है।
हर व्यक्ति अपना घर बनाने के लिए जी-तोड़ मेहनत करता है परंतु महंगाई की मार के कारण उनका सपना पूरा नहीं हो पता है जबकि कई लोग जमीन तो खरीद लेते हैं पर मकान नहीं बना पाते हैं ऐसे में भारत सरकार पीएम आवास योजना चल रही है इस योजना के जरिए लाखों लोगों ने खुद के घर के सपने को साकार किया है इस योजना में सरकार पक्का घर बनाने में लाभार्थी को आर्थिक सहायता करती है।
पीएम आवास योजना की पात्रता
इस योजना के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास खुद का मकान नहीं होना चाहिए यदि आवेदक के परिवार में किसी मेंबर की सरकारी नौकरी है तो उसे भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा इसके साथ ही अभ्यर्थी भारत का नागरिक होना चाहिए और भारत सरकार या राज्य सरकार के किसी भी आवासीय योजना का लाभ प्राप्त नहीं होना चाहिए।
इस योजना के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु का भारतीय नागरिक पात्र होगा जिसकी आय निम्न है या बीपीएल कार्ड वाले हैं।
यह बातें जरूर जान लें
ईडब्ल्यूएस में जो लोग आवेदन कर रहे हैं उनकी सालाना आय 3 लाख रुपए तक या इससे कम होनी चाहिए एलआईजी में आवेदन करने वालों की सालाना आय 3 से 6 लाख के मध्य होनी चाहिए एमआईजी-1 के लिए सालाना आय 6 से 12 लाख और एमआईजी-2 के लिए 12 से 18 लाख के बीच होनी चाहिए।
पीएम आवास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज
उम्मीदवार का आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड या बीपीएल कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और बैंक पासबुक जानकारी आदि।
पीएम आवास योजना आवेदन प्रक्रिया
स्टेप 1: सबसे पहले पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और होम पेज पर Awaassoft ऑप्शन में डाटा एंट्री पर क्लिक करना है।
स्टेप 2: इसके बाद आपको डाटा एंट्री फोर आवास ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद अपने स्टेट का नाम सेलेक्ट करना है इसके बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन कर लेना है इसे आप ब्लॉक पर मौजूद खंड विकास अधिकारी से संपर्क करके प्राप्त कर सकते हैं।
स्टेज 3: इसके बाद PMAY-G Registration ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा इसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है अंत में फॉर्म सबमिट करते ही आपको रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा इसके बाद आप होम पेज पर Stakeholders ऑप्शन में IAY/Pmayg Beneficiary पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर स्टेटस चेक कर सकते हैं।
PM Awas Yojana Check
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